BHRAMAR KA DARD AUR DARPAN

Friday, August 12, 2011

भैया का गहना है बहना !! -(रक्षा -बंधन और मिठाई)


बहना मेरी दूर पड़ा मै
दिल के  तू  है पास 
अभी बोल देगी तू "भैया"
सदा लगी है आस 
-------------------
मुन्नी -गुडिया प्यारी मेरी 
तू है मेरा खिलौना 
मै मुन्ना-पप्पू-बबलू हूँ 
बिन तेरे मेरा क्या होना !
---------------------------
तू ही मेरी सखी सहेली 
कितना खेल खिलाया 
कभी -कभी मेरी नाक पकड़ के 
तूने  बहुत चिढाया !
--------------------
थाली में तू अपना हिस्सा 
चोरी से था डाल खिलाया 
जान से प्यारी मेरी बहना 
भैया का गहना है बहना !!
----------------------------
जब एकाकी मै होता हूँ 
सजी थाल तेरी वो दिखती 
चन्दन जभी लगाती थी तू 
पूजा- मेरी आरती- करती !
रक्षा -बंधन और मिठाई 
दस-दस पकवान पकाती थी 
-----------------------------









बाँध दिया बंधन से तूने   
ये अटूट रक्षा जो करता 
मेरी बहना सदा निडर हो 
ख़ुशी रहे दिल हर पल कहता 
-------------------------------


जहाँ रहे तू जिस बगिया में 
हरी-भरी हो फूल खिले हों 
ऐसे ही ये प्यारा बंधन 
सब मन में हो -गले लगे हों 
-------------------------------
तू गंगा गोदावरी सीता 
तू पवित्र मेरी पावन गीता 
तेरी राखी आई पाया 
चूम इसे मै गले लगाया 
-----------------------------
कितने दृश्य उभर आये रे 
आँख बंद कर हूँ मै बैठा 
जैसे तू है  बांधे राखी 
मन -सपने-उड़ता मै "पाखी"
---------------------------------
तेरी रक्षा का प्रण बहना  
रग-रग  में राखी दौडाई 
और नहीं लिख पाऊँ बहना 
आँख छलक मेरी भर आई 
---------------------------------
सुरेन्द्र कुमार शुक्ल भ्रमर ५
१३.०८.११  ८.४५ पूर्वाह्न 
जल पी बी 



दे ऐसा आशीष मुझे माँ आँखों का तारा बन जाऊं

8 comments:

  1. सुन्दर रचना , खूबसूरत भावाभिव्यक्ति

    रक्षाबंधन एवं स्वतन्त्रता दिवस पर्वों की हार्दिक शुभकामनाएं

    ReplyDelete
  2. प्रिय शुक्ल जी आप को भी एवं हमारे सभी मित्रों को राखी और स्वतंत्रता दिवस पर हार्दिक शुभकामनायें -
    शुक्ल भ्रमर५

    ReplyDelete
  3. बहुत भावपूर्ण,स्नेहमयी सुन्दर प्रस्तुति...रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनाएं..

    ReplyDelete
  4. आदरणीय कैलाश चन्द्र शर्मा जी आप को ये बहाना भाई के प्रेम की रचना भायी सुन मन खुश हुआ -आभार आप का -आप को भी ढेर सारी शुभकामनायें-भ्रमर ५

    ReplyDelete
  5. मनीष जी आप को भी ढेर सारी शुभकामनाएं इस पावन पर्व रक्षाबंधन पर -भ्रमर५

    ReplyDelete
  6. रक्षाबंधन के पर्व पर लिखी लाजवाब रचना के लिए बधाई ...

    ReplyDelete
  7. दिगंबर नासवा जी बहन भाई का ये पावन पर्व ढेर सारी यादें नयी कर जाता है ये रिश्ता है ही बड़ा प्यारा
    आभार आप का समर्थन हेतु
    भ्रमर ५

    ReplyDelete

दे ऐसा आशीष मुझे माँ आँखों का तारा बन जाऊं
अभिनन्दन आप का ,हिंदी बनाने का उपकरण ऊपर लगा हुआ है -आप की प्रतिक्रियाएं हमें ऊर्जा देती हैं -शुक्ल भ्रमर ५